Google क्या है? और Google Kaise Kam Karta Hai?

क्या आप Google kya hai  जानते हैं? और Google Kaise Kam Karta Hai? यदि नहीं, तो इस पोस्ट में हम Google की पुरी जंकर को पूरी जानकारी में समझने की कोशिश करेंगे। तो आइए जानते हैं कि Google क्या है? (हिंदी में Google क्या है।)

आज कौन इंटरनेट के बारे में नहीं है। अगर हम चिज़ का जवाब देना चाहते हैं, तो हम पहले Google पर जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सभी Google के के बाद हाय? और Google कैसे काम करता है?

अक्सर हम शब्दों या वस्तुओं से अवगत नहीं हैं और इसे जानने और समझने के लिए, हम Google पर और खोज के बाद खोज रहे हैं, हम परिणाम बहुत आसानी से प्राप्त करते हैं,

Google के हैई और Google को किसने बनाया है और Google स्वामी कौन है? तो आज Google Kaise Kam Karta Hai पर जाने से पहले इस पोस्ट में आपके सभी सवालों का जवाब दिया जाएगा? आइए पहले बताएं (हिंदी में Google क्या है) Google क्या है? आएँ शुरू करें।

Google Kya Hai ? (Whai is Google in Hindi) 

Google kya hai

Google एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है। आज, Google खोज इंजन के नाम जानता है, Google को सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज स्टैनफोर्ड में इंटरनेट पर फ़ाइलों को खोजने के लिए बनाया गया था, Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, इस प्रकार आप Google की भी तलाश कर सकते हैं एक बहुत बड़ी कंपनी है जो हमारे उत्पादों का उपयोग करती है हमारे सेलफोन पर, जैसे Google क्रोम, Google मानचित्र, जीमेल, Google ड्राइव, Google Go, Google लेंस इत्यादि।

Google को किंग वर्ल्ड इंटरनेट भी कहा जाता है, आज Google स्वयं सबसे महत्वपूर्ण खोज इंजन है। एलेक्सा रैंकिंग के अनुसार Google हमेशा # 1 पहले स्थान पर, और Google की गिरफ्तारी भी है जिसे हम सभी यूट्यूब नाम से जानते हैं।

Google पर हर दूसरे 40,000 आँसू की खोज की जाती है। पूरे दिन की मांग की गई 3.5 बिलियन से अधिक प्रश्न का मतलब है।

जब हम Google से Google.com या Google से Google को खोलते हैं, तो आप एक निश्चित इंटरफ़ेस देख सकते हैं, लेकिन यह विचार विश्व इंटरफ़ेस के कोने में देखा जाता है। उसकी मदद करने के अलावा, कोई इसे घर पर उपयोग करता है, आज हर कोई Google को अपने प्रश्न के उत्साह के लिए उपयोग करता है,

आप Google Kya हाय पर जाते हैं? अब चलिए Google के बारे में कुछ अलग जानकारी समझते हैं।

गूगल का पूरा नाम क्या हैं? (What s the full form of GOOGLE)

गूगल एक शार्ट नाम है, गूगल का पूरा नाम “GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH” है।

गूगल की शुरुआत (Google beginnings)

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने शुरुआत में अपने खोज इंजन के नाम रखे हैं। इस नाम को संग्रहीत करने का कारण यह है कि इस खोज इंजन का उपयोग पिछले लिंक के आधार पर साइट की सुरक्षा का निर्णय लेने के लिए किया जाता है,

Google.com डोमेन 15 सितंबर, 1 99 7 को पंजीकृत था और 4 सितंबर, 1 9 88 को शुरू हुआ, एडवर्ड कासर और जेम्स न्यूमैन द्वारा लिखी एक पुस्तक जिसका नाम गणित और इमेजिनेशन के शब्द से प्रेरित था, इसका मतलब था कि एक नंबर जहां किसी के पास सौ शून्य था।

जब खोज इंजन परिणाम पृष्ठ प्रचार पर निर्भर करते हैं, जो वेबपृष्ठ पर कीवर्ड की गणना करके निर्णय लेते हैं, लेकिन लैरी और सर्गेई के अनुसार, एक बेहतर खोज प्रणाली, जो वेबपृष्ठ पर एक पूरी जानकारी है, इस नई तकनीक को पेजरैंक (पेजरैंक) कहा जाता है।

गूगल का इतिहास (History Of Google in Hindi)

Google kya hai

1 99 5 में, दो पीएचडी छात्र जिनके नाम सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज एक दूसरे से मिले थे, उन्होंने सोचा कि हमने उन वेबसाइटों की वेबसाइटों की तुलना क्यों नहीं की है जो उन्हें रैंकिंग दे सकती है और जानती है कि कौन सी वेबसाइट अच्छी थी? लोग कौन सी वेबसाइट करते हैं?

यहां तक ​​कि आज भी Google इस पर काम कर रहा है। उन्होंने वेबसाइट की गणना के आधार पर रैंक करने का फैसला किया और खोज इंजन की नींव रखी। आज हम सभी जानते हैं कि Google आपको बताता है कि उसका पहला नाम बैकराब है।

चूंकि बैकरब नाम ने 1 99 7 में Google के नाम की तरफ से नाम बदल दिया है, आपने Google 2000 से अधिक डूडल होम नहीं बनाए हैं, लेकिन होमपे डूडल को पहली बार Google द्वारा 1 99 8 में बनाया गया था।

चूंकि Google टीम तैयार की गई है, इसलिए Google द्वारा नए उत्पाद लॉन्च किए जाते हैं। और Google एक बड़ी कंपनी का रूप लेता है। AdWord, AdSense, Google मानचित्र, यूट्यूब, क्लाउड होस्टिंग, Google इन सभी उत्पादों का उपयोग किया जाता है और इसका उपयोग किया जाता है।

Google के Products

Google मानचित्र: Google मानचित्र की सहायता से, आप आसानी से एक शहर या स्थान ढूंढ सकते हैं। सभी पारस्परिक जानकारी का स्थान कितना दूर है, वहां पहनने का तरीका क्या है, आपके वास्तविक स्थान की सहायता से इसमें जीपीएस भी जान सकते हैं।

क्रोम: यह एक ब्राउज़र है जहां हम कुछ भी देख सकते हैं। यह एक सुरक्षित ब्राउज़र है जिसमें काफी तेज़ और सरल है जो प्रत्येक सेलफोन पर देखा जा सकता है।

जीमेल: यह एक इलेक्ट्रॉनिक ई-मेल सेवा है जिसे आप संदेश भेज या स्वीकार कर सकते हैं। यहां तक ​​कि यदि आपको स्मार्टफ़ोन का उपयोग करना है, तो आपके पास एक जीमेल आईडी होनी चाहिए।

ब्लॉगर: यदि आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर अपने स्वयं के विचारों और विचारों को साझा करना चाहते हैं, तो आप आसानी से ब्लॉगर्स का उपयोग कर सकते हैं। यह सेवा बिल्कुल मुफ़्त है।

एंड्रॉइड: सभी के पास एंड्रॉइड फोन हैं, एंड्रॉइड एक लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है जो आज सभी की अनुमति देता है।

Google ड्राइव: यह आपकी डेटा सुरक्षा को बनाए रखने के लिए एक महान Google उत्पाद है, यह डाउनलोड करने के लिए समय डेटा भी डाउनलोड कर सकता है।

Google ऐडसेंस: Google AdSense द्वारा अपने ब्लॉग या वेबसाइट का मुद्रीकरण किया जा सकता है।

यूट्यूब: यहां आपको विभिन्न विषयों में लाखों वीडियो मिलेंगे, आप अपने स्वयं के वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं।

Google अनुवादक: इस मदद के साथ आप आसानी से किसी भी भाषा को अपनी भाषा में अनुवाद कर सकते हैं।

ओएस का उपयोग करें: अपने जीवन को स्वस्थ और फिट रखने के लिए आप हर मिनट पूर्ण रिकॉर्ड को पूरा कर सकते हैं।

Google डुओ: यह एक उच्च गुणवत्ता वाला वीडियो कॉल एप्लिकेशन है जो इसके साथ आप अपने स्मार्टफोन की मदद से अपने स्मार्टफोन से बात कर सकते हैं।

क्रोम ओएस: यह लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए Google द्वारा बनाई गई एक ऑपरेटिंग सिस्टम है।

Chromecast: यदि आप अपने टीवी पर अपना सेलफोन देखना चाहते हैं या कहें कि आप आसानी से स्विच करना चाहते हैं।

पुस्तक: यदि आप अपने स्मार्टफोन पर ई-किताबें पढ़ना पसंद करते हैं तो आप यह काम कर सकते हैं।

कैलेंडर: इस सहायता के साथ आप अपनी टाइम टेबल को ठीक कर सकते हैं, जब आप जानते हैं तो आपको एक अनुस्मारक मिलता है।

Analytics: इससे आप अपने उत्पाद को हर रोज गतिविधियों को ट्रैक कर सकते हैं।

Google मेरा व्यवसाय: आप Google मानचित्र पर अपना स्टोर या बिल्डिंग स्थान रख सकते हैं।

Google सहायक: इस मदद के साथ आप अपनी भाषा की आवाज़ के रूप में अपने प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं।

Google वाईफाई: आप अपने घर में इसका उपयोग करके घर के हर कोने पर वाईफ़ाई का आनंद ले सकते हैं।

Google धरती: इस मदद के साथ आप सभी जानकारी और यात्रा दुनिया पा सकते हैं।

Google दस्तावेज़: माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस इसके माध्यम से आवश्यक व्यवहार को खोल सकता है।

Google लेंस: यह एक Google उपलब्धि है जिसे हम किसी भी फोटो में दिखाई देने वाली वस्तु (पनीर) को जान सकते हैं।

Google Go: यह एक एप्लिकेशन है, जहां आप कुछ विशेषताएं प्राप्त कर सकते हैं जो आपके काम को बहुत आसान बना सकते हैं। इस एप्लिकेशन में 7 एमबी के आसपास आप अब नवीनतम खोज हैं जहां लोग सबसे ज्यादा, आवाज खोज, Google लेंस आराम, नवीनतम समाचार देखना पसंद करते हैं, आपको केवल तभी मिलेंगे जब आप एक पोस्ट की तलाश में हों। और यदि वह पूरी पोस्ट को पढ़ने के बजाय आपको पढ़ता है, तो यह आपको Google Go एप्लिकेशन भी देगा।

सहेजें: आप तत्काल नोट्स, अपने आवाज रिकॉर्ड को बचा सकते हैं।

ये कुछ Google उत्पाद हैं जिन्हें हम अपने काम को आसान बना सकते हैं।

गूगल के CEO कौन है?

यह सीईओ भारत से सुंदर पिचायि  है। जब कोई उस तरह की एक बड़ी कंपनी में ऑनलाइन काम करता है, तो इस बारे में सोचें कि पूरे साल कितना पैसा किया जाएगा।

हां, आपको यह भी आश्चर्य होगा कि सुंदर पिचई हर साल 1200-1300 करोड़ उत्पादन करता है।

गूगल किस देश की कंपनी है?

कई लोगों में, ये प्रश्न अक्सर आते हैं कि Google किस देश में एक कंपनी है। इस मामले में, आपको भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है, आप आज क्यों पाएंगे।

यह एक अमेरिकी कंपनी है जो कैलिफ़ोर्निया राज्य में स्थित है।

गूगल भारत में किस तरह पॉपुलर हुआ?

वैसे, इस अमेरिकी कंपनी ने अपने सिक्के पूर्ण भारत में बनाए रखा है, लेकिन हर कोई जानता है कि जब यह भारत में उपयोग शुरू होता है।

शायद ऩही ..

इंटरनेट भारत में 24 साल हो गया है। 15 अगस्त, 1 99 5 को भारत में इंटरनेट का उपयोग किया गया था।

लेकिन जब मैं पहली बार इंटरनेट का उपयोग करने के लिए साइबर कैफे गया, तो मुझे याहू पर एक ईमेल आईडी सुनना होगा।

उस समय, याहू हमारे देश में बहुत प्रसिद्ध हुआ करता था और सभी चीजों का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता था।

लोग चैट करने के लिए याहू चैटरूम का भी उपयोग करते हैं। इंटरनेट या साइबर कैफे पर, हर घंटे 10-20r चार्ज कर रहे हैं।

उस समय इंटरनेट एकमात्र ऐसी सुविधा थी जो केवल कंप्यूटर सिस्टम में ही की जानी चाहिए। ब्रॉडबैंड इंटरनेट टेलीफोन घर से चलता है। उस समय, भारत में निगम संचार निगम लिमिटेड ने इंटरनेट सुविधाएं लाईं।

पहली बार, Google के बारे में, एक सेलफोन पर सेलुलर कार्यालय के नाम पर सेटिंग्स को सहेजने की आवश्यकता है, जो एयरटेल के बारे में पाया जाता है।

मुखपृष्ठ को Google.com पता डालना चाहिए। साथ ही, मैं Google पर गया और इस प्रकार हर उपयोगकर्ता जिसने एयरटेल का उपयोग किया, इस बारे में जानना शुरू कर दिया।

जैसा कि हम हर दिन देखते हैं, यह कंपनी नई सेवाएं लाती है। हर साल यह कुछ नई सेवाएं नहीं लेनी पड़ती है। आइए पता दें कि यह पूरी दुनिया में कैसे है।

गूगल अपनी कमाई कैसे करती है?

यह कंपनी लोगों को किसी भी सेवा देने के लिए पैसे नहीं लेती है।

खोज बॉक्स में जो कुछ भी आप खोज रहे हैं, उन्होंने इसे वेबसाइट पर प्राप्त किया, YouTube (भुगतान छोड़ने) पर अनगिनत वीडियो देखें, Play Store, जीमेल सेवा से वांछित एप्लिकेशन डाउनलोड करें ईमेल भेजने और इन सभी को स्वीकार करने के लिए हम सभी को मुफ्त में स्वीकार करें ,

यह सोचने का मुद्दा है कि इतनी अनगिनत सेवाएं देने के बाद, Google Eashing पर नंबर 1 कैसा है?

तो यह उनकी आय का जवाब है। हां, “आप कैसे करते हैं” मुझे आपको समझाने दो। Google एक बहुत ही विज्ञापन कंपनी और आपका सबसे बड़ा उत्पाद है।

आय का 96% विज्ञापन ye.e है। केवल विज्ञापनों के माध्यम से। परिणाम हर दिन 1 बिलियन दुनिया भर के लोगों को Google खोज क्वेरी के रूप में दिखाता है।

कई अरब विज्ञापनों के साथ-साथ लोगों को एक साथ दिखाया गया। उनके नौकरी के रहस्य एक पैमाने पर छिपे हुए हैं।

जब आप किसी उत्पाद के बारे में ऑनलाइन खोज करते हैं और फिर वहां से वापस आते हैं, तो वे समझते हैं।

और जब तक आप ऑनलाइन रखते हैं, वे आपके हितों के आधार पर विज्ञापन दिखाएंगे और इस तरह आप उत्पाद या सेवा खरीदेंगे। दुनिया में इतनी सारी आबादी हैं और हर कोई अपना पूरा काम ऑनलाइन करने के बारे में सोचता है।

आपकी इच्छाओं के अनुसार, आपकी रुचियों और जहां भी आप जाते हैं, वह आपकी सेवा की तलाश में है। इस विज्ञापन सेवा को कैसे प्रदान करें, आइए इसे देखें।

Google विज्ञापन।

कंपनी लोगों को अपनी सेवाओं तक पहुंचने के लिए खोज परिणामों में खुद को फैलाना चाहती है।

वह विज्ञापन में गए और कंपनी की श्रेणी के अनुसार, खोज परिणामों के माध्यम से अपनी कंपनी से संबंधित सभी जानकारी दी, उनके विज्ञापन उन लोगों को दिखाया गया, जिनके पास रुचि थी।

जहां लोगों के पास क्लिक करने के बाद केवल पैसा होता है।

गूगल ऐडसेंस।

ऐडसेंस प्रकाशक उन्हें अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन करने के लिए लोगों को शामिल करने और दिखाने में सक्षम होने की अनुमति देते हैं। आज कई वेबसाइटें और समाचार ब्लॉगर्स अपनी वेबसाइटों पर अपने विज्ञापन दिखाते हैं।

विज्ञापन की लागत में प्रति धारणा के रूप में पैसे लेते हैं। इसके अलावा, प्रकाशक को इसमें कई शेयर भी शामिल हैं।

Leave a Comment