गूगल मीट ऐप क्या हैं कैसे डाउनलोड, यूज़, इन्स्टाल करें

गूगल मीट ऐप क्या हैं | google meet kya hai | google meet app kya hai

कोरोना एपिडामारी ने पूरी तरह से दुनिया को बदल दिया है, कंपनी ने संस्कृति को बदल दिया है। कुनियन के कारण, लोगों को घर से काम करना चाहिए। इस तरह, कार्यालय या कोई और जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ कई लोगों से बात करना चाहता है वह एक सेलुलर एप्लिकेशन की तलाश में है जो उन्हें इन सभी सुविधाओं को दे सकता है। मार्च के होंठ के बाद से, कार्यालय ने अभी तक शुरू नहीं किया है, कई अन्य बैठकें नहीं होती हैं। लॉकिंग के दौरान, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अनुप्रयोगों की मांग दुनिया के हर क्षेत्र में बढ़ी है, सभी इस एप्लिकेशन को अपनी कंपनी के लिए सरल और अच्छी गोपनीयता के लिए चाहते हैं, इस तरह से Google कमर मंच बन गया है और वर्षों तक टर्ट किया गया है। अब Google ने इस सुविधा को प्रदान करते समय Google को Google भरने के लिए एक वीडियो सम्मेलन मंच भी लॉन्च किया है। आप इस मंच का उपयोग कैसे कर सकते हैं, यह सारी जानकारी आपको हमारे लेख में बना देगी। आप हमारे लेख को अंत तक पढ़ते हैं।

गूगल मीट क्या है ?

GoGoogle meet kya hai

Google मीटिंग एक वीडियो कॉन्फ्रेंस ऑनलाइन मंच है। कई लोगों को एक साथ जोड़कर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हो सकती है। यह मुख्य रूप से पेशेवर कार्यों के लिए डिज़ाइन किया गया एक मंच है। इस मामले में, सभी कार्यालय श्रमिकों को ऑनलाइन जोड़ा जा सकता है, और स्क्रीन साझा करना और एनी में कई विकल्प हैं, जिनके साथ आप आसानी से अपने दृष्टिकोण तक पहुंच सकते हैं और प्रस्तुतियों को प्रदान कर सकते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, Google मीट ने एक Google कंपनी बनाई है। Google ने पहले कई मैसेंजर वार्तालाप शुरू किए हैं। एक मुख्य Hangout है, कई लोग एक साथ कॉल करने में शामिल हो सकते हैं। अब Google इसे पूरी तरह से रोक देगा, जहां Google मीटिंग और चैट प्लेटफॉर्म लोगों की सेवाओं के लिए उपलब्ध होगा।

गूगल मीट का उद्देश्य क्या है ?

Google कंपनियों ने इस सुविधा को जोड़ा है क्योंकि आज के समय में वीडियो सम्मेलन मंच की मांग हर दिन बढ़ जाती है। महामारी का कोई अंत नहीं है, लोग वीडियो कॉल के साथ घर पर बैठकर एक-दूसरे से जुड़ते हैं। पेशेवर काम में, अनुरोध बहुत अधिक है लेकिन ऐसे कई क्षेत्रों भी हैं जहां उनका उपयोग किया जाता है। जैसे कि कुनियन लोग शादी नहीं कर सकते, कम सदस्यों को बुलाया जाता है। ऐसी परिस्थितियों में, लोग केवल अपने रिश्तेदारों को केवल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ जोड़कर प्रोग्राम में शामिल हो जाते हैं। इसके अलावा, सभी धार्मिक स्थान भी बंद हैं। अब चर्च भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ ऑनलाइन नामित किया गया है।

गूगल मीट की आईडी कैसे बनायें?

Google मीट का उपयोग करना बहुत आसान है। इसके लिए, आपको पंजीकरण करके अपने लिए पंजीकरण करना होगा, जहां आप लॉगिंग के साथ वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

पर्सनल उपयोग के लिए –

यदि आप Google को स्वयं से मिलना चाहते हैं, तो मेरा मतलब है कि Google मीट द्वारा वीडियो कॉल करना, फिर आपको एक जीमेल आईडी बनाना होगा। यदि आपके पास Gmail ID है तो आपको केवल प्रवेश करने की आवश्यकता है। यदि कोई आईडी नहीं है तो आप इसे अपनी जीमेल आईडी बनाकर मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।

किसी व्यावसायिक प्रयोग के लिए –

यदि आप इसे अपनी कंपनी / कार्यालय के लिए उपयोग करना चाहते हैं तो आपको एक जी सूट उपयोगकर्ता होना चाहिए। जी सुइट उपयोगकर्ता एक पेशेवर आईडी द्वारा किए गए हैं और आपका काम पूरी तरह से सुरक्षित है। यहां लोगों को डेटा स्टोर करने के लिए अधिक जगह मिलती है, और अन्य Google अनुप्रयोगों का उपयोग आसानी से किया जा सकता है। जी सूट उपयोगकर्ता Google मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर सीधे Google मीटिंग में प्रवेश कर सकते हैं।

G Suite एडमिन के इस्तेमाल के लिए –

G Suite और G Suite फॉर एजुकेशन में गूगल ने गूगल मीट प्लेटफार्म को फ्री में अपडेट करके जोड़ दिया है. अब जो भी G Suite का इस्तेमाल करता है वो सीधे इसमें लॉग इन कर अपने साथियों के साथ विडियो कांफ्रेंस कर सकता है.

गूगल मीट मोबाइल एप्प कैसे डाउनलोड करें ?

Google मांस मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन पर डाउनलोड करें।

एंड्राइड यूजर –

  • एंड्राइड यूजर गूगल मीट एप्प को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर में जाएँ. वहां गूगल मीट लिखकर सर्च करें. डायरेक्ट लिंक – क्लिक हियर
  • अब एप्प को डाउनलोड कर उसे इनस्टॉल करें. इनस्टॉल करने के बाद उसमें अपनी जीमेल आईडी डालकर लॉग इन करें.

आईफ़ोन यूजर –

  • आईफ़ोन यूजर को एप्पल स्टोर में जाना होगा, वहां आप गूगल मीट लिखकर सर्च करें. डायरेक्ट लिंक – क्लिक हियर
  • गूगल मीट पर क्लिक करके डाउनलोड कर उसे इनस्टॉल करें. अब जीमेल आईडी से लॉग इन कर लें.

Google Meet का इस्तमाल क्यूँ करें?

Google के मुताबिक, Google मीटिंग करने का मूल लक्ष्य यह है कि यह इस वीडियो मीटिंग अनुभव को बहुत आसान बनाना चाहता है, ताकि प्रत्येक उपयोगकर्ता आसानी से प्रत्येक मीटिंग में शामिल हो सके।

Google मीट एक बहुत हल्का और तेज़ इंटरफ़ेस एप्लिकेशन है जो आपको आसानी से बैठकों में लगभग 250-व्यक्ति ढूंढने की अनुमति देता है। यदि आपके पास Google खाता है तो आप आसानी से Google मांस का आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

क्या गूगल मीट इस्तमाल करना सुरक्षित है?

Google समर्थन पृष्ठों के मुताबिक, डिफ़ॉल्ट रूप से सभी बैठकें केवल वेब अनुप्रयोगों में एन्क्रिप्ट की जाती हैं, वे एंड्रॉइड और आईओएस अनुप्रयोगों के लिए भी हैं।

यदि आप एक सत्र रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं, इसलिए आपका सिसन स्टोर Google ड्राइव पर Google ड्राइव बन जाता है, बहुत एन्क्रिप्ट किया जाता है।

गूगल मीट के फायेदे

अब देखते हैं कि Google मीट का उपयोग करने के लिए क्या करना है।

  • जब आप डेस्कटॉप पर उनका उपयोग करते हैं तो सभी प्रकार के प्लगइन्स या डेस्कटॉप अनुप्रयोगों की आवश्यकता नहीं होती है।
  • इसमें आप दोस्तों को बहुत आसानी से जोड़ सकते हैं और आप इसे दूर रख सकते हैं जहां से आप नहीं चाहते हैं।
  • यूआई बहुत ही सरल है, क्योंकि नए उपयोगकर्ताओं के लिए भी इसका उपयोग करना बहुत आसान है।
  • Google मीटिंग पर आपको अधिक स्थिर और सुरक्षित सेवा दी जाती है।

एक गूगल मीट कॉल को कितने लोग ज्वाइन कर सकते हैं?

Google मीट कॉल में लगभग 100 प्रतिभागियों में शामिल हो सकता है। फिलहाल, सभी जी सूट ग्राहक आसानी से उन्नत मिलने वाली सुविधाओं तक पहुंच सकते हैं जो 30 वीं, 2020 को भी सितंबर हैं, जहां 250 मीटिंग्स, स्ट्रीमिंग सीधे 100,000 लोगों के साथ संगठनों में भी हो सकती हैं, और बैठकों की बैठक आदि।

Google Meet पर Meeting Join कैसे करे?

यदि आपके पास पहले से ही एक जीमेल खाता कीचड़ है, तो पर्याप्त आप meet.google.com पर जाएंगे और आप बटन पर हरे “स्टार्ट मीटिंग” पर क्लिक कर सकते हैं या उस स्थान पर सही जगह पर मीटिंग आईडी दर्ज कर सकते हैं।

और हो गया। जब तक आप अपने जीमेल खाते पर हस्ताक्षर नहीं करते हैं, तो आप स्वचालित रूप से शुरुआत या बैठक में शामिल हो सकते हैं।

यदि नहीं, तो आपको इस सेवा का उपयोग करने के लिए अपना खुद का जीमेल खाता बनाना होगा जो पूरी तरह से नि: शुल्क है।

Leave a Comment