[न्यू लिस्ट] प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021: (pmaymis.gov.in), पीएमएवाई सूची

PM ग्रामीण आवास योजना सूची, PMAY-G नई संशोधित सूची 2021, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना हिंदी में, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची 2021 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 , योजना का बजट, लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया और अन्य डेटा आपको दिए जाएंगे। यह लेख। नेता ग्रामीण आवास योजना सूची, प्रधानमंत्री आवास योजना सूची, pmayg.nic.in सूची, PMAY-G सूची केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन वितरित की गई है। जिन निवासियों ने पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत आवेदन किया है, वे अपना नाम पीएम ग्रामीण आवास योजना सूची के तहत देख सकते हैं।

उन प्राप्तकर्ताओं के नाम जो योजना के तहत योग्य हैं, उन्हें पीएम ग्रामीण आवास योजना सूची में जोड़ा गया है। इस योजना के तहत, केंद्र सरकार प्रांतीय क्षेत्रों के निराश्रित व्यक्तियों (जिनके घर कच्चे हैं) को मौद्रिक सहायता देंगे ताकि वे घर बना सकें, इस लक्ष्य के साथ कि वे महान घरों में अपना जीवन बिता सकें। प्राप्तकर्ता इस योजना के तहत दिए गए कुंड में अपना नाम देख सकते हैं जैसा कि यह था। इस लेख में हम आपको प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची में आपका नाम देखने के लिए योग्यता और अपेक्षित अभिलेखागार के बारे में डेटा देंगे।

PM Awas Yojana List 

Table of Contents

जिन प्राप्तकर्ता का नाम पीएमएवाई महानगरीय ठहरने के लिए याद किया जाएगा, उन्हें 2.35 लाख से 2.50 लाख तक की ऋण फीस पर अप्रत्याशित रूप से अपने स्वयं के घर के अधिग्रहण के लिए केंद्र सरकार द्वारा बंदोबस्ती दी जाएगी। इस योजना के तहत, 6 लाख तक की अग्रिम 20 वर्षों के समय के लिए आर्थिक रूप से अधिक नाजुक और कम वेतन वाले गुच्छों के लिए सुलभ होगी, उदाहरण के लिए 6.50 प्रतिशत की बंदोबस्ती के साथ 2.67 लाख क्रेडिट योजना के तहत दिए जाएंगे। ।एमआईजी 1 और एमआईजी 2 व्यक्तियों को 4 प्रतिशत और 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान 20 साल के ऋण पर प्रदान किया जायेगा, कुल मिलाकर  2.35 लाख और 2.30 लाख सब्सिडी प्रदान की जा रही हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

इस योजना के तहत, जिनके नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए याद किए जाएंगे, उन्हें 2.35 लाख से 2.20 लाख तक की ऋण लागत पर अप्रत्याशित रूप से अपने स्वयं के घर के अधिग्रहण के लिए केंद्र सरकार द्वारा बंदोबस्ती दी जाएगी। आर्थिक रूप से अधिक नाजुक खंड और कम वेतन जमा करने के लिए, इस योजना के तहत 20 वर्षों के लिए 6 लाख तक के क्रेडिट दिए जाएंगे।

केंद्र सरकार द्वारा भेजी गई प्रधानमंत्री आवास योजना सूची के तहत, 6.50 प्रतिशत का उदाहरण 2.67 लाख का विनियोग क्रेडिट के कारण दिया जाएगा। MIG 1 और MIG 2 20-वर्ष के अग्रिमों पर लोगों को 4 प्रतिशत और 3 प्रतिशत ब्याज पुरस्कार देगा। कुल मिलाकर, MIG 1 और MIG 2 सभा को 2.35 लाख और 2.30 लाख समर्थन दे रहे हैं।

नई संशोधित प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021

केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले मकानों के विकास की संपत्ति प्राप्तकर्ता की योग्यता द्वारा दी जाएगी, जिसके लिए सरकार द्वारा नई प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची में प्राप्तकर्ताओं के नाम वितरित किए जा रहे हैं। इस योजना के तहत, जो प्राप्तकर्ता इस नए रुंडाउन में आएंगे, वे इस योजना के लिए योग्य होंगे, जिन्हें सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा मौद्रिक सहायता दी जाएगी।

इस योजना के अनुसार और प्राप्तकर्ता जिनके नाम PMAY-G नई सूची में दिखाई देंगे, बस उन प्राप्तकर्ताओं के पास इस योजना का फायदा उठाने का विकल्प होगा। वे प्राप्तकर्ता जिनके नाम इस कुंड के नीचे जाएंगे, उन्हें पक्के घर को इकट्ठा करने के लिए मौद्रिक मदद के लिए संपत्ति दी जाएगी। इस ठहरनेवाला में आपको प्राप्तकर्ता की आवश्यक सूक्ष्मताएं और वित्तीय शेष सूक्ष्मताएं इंगित की जाएंगी। प्राप्तकर्ता समय से पहले सूची संख्या और PMAY-G प्राप्तकर्ता सूची के माध्यम से इस ठहरनेवाला टहनी – PMAY-G प्राप्तकर्ता सूची के माध्यम से देख सकते हैं।

Highlights of pmayg.nic.in List

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
शुरुआत की तिथि 17.06.2015
योजना के लाभ बेघरों को आवास की उपलब्धता
उद्देश्य आवास उपलब्ध कराना
लाभार्थी बेघर नागरिक
श्रेणी Central Government Scheme
आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में लाभार्थियों का चयन

  • इस प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत प्राप्तकर्ताओं की पसंद / आश्वासन SECC 2011 की जानकारी में कमी दर्ज करने के लिए विशिष्टताओं के आधार पर किया जाएगा, जिसके बाद ग्राम सभा द्वारा अनुमोदन समाप्त हो जाएगा।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना सूची 2021 के तहत, उन प्राप्तकर्ताओं को बेघर व्यक्ति परिवार की जानकारी या एक या 2 कच्ची डिवाइडर और कच्ची छत वाले घरों में रहने वालों की SECC 2011 के अनुसार बीपीएल सूची के बजाय चुना जाएगा।
  • एससी, एसटी, अल्पसंख्यक और अन्य जैसे हर वर्गीकरण के निराश्रित समूहों और एक या 2 कच्छ के कमरों के आधार पर इस योजना के तहत योग्य प्राप्तकर्ताओं में से पहले को आवश्यकता दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक परिवारों के हर वर्गीकरण के म्यूटेंट या 2 कमरों की जरूरत नहीं होगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

इस प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत, प्रांतीय क्षेत्रों के अधिक कमजोर वर्गों के व्यक्तियों को केंद्र सरकार द्वारा अपने स्वयं के पक्के मकान बनाने के लिए मौद्रिक मदद दी जा रही है और पुराने घर की गारंटी देने में सरकार द्वारा मौद्रिक मदद दी जा रही है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत, देहाती क्षेत्रों के मौद्रिक रूप से अधिक नाजुक निवासियों को केंद्र सरकार के स्तर के क्षेत्रों में घर बनाने के लिए 120,000 रुपये और ऊबड़ क्षेत्रों में घर बनाने के लिए 130,000 रुपये दिए जाएंगे।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

केंद्र सरकार 2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1 करोड़ पक्के मकान बनाने के लिए आदर्श प्राप्तकर्ताओं को मौद्रिक मदद देगी। इस योजना के अनुसार, 2011 के पंजीकरण के आधार पर प्राप्तकर्ता चुने जाएंगे। इस योजना के माध्यम से, देश के क्षेत्रों में रहने वाले मौद्रिक रूप से अधिक नाजुक परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए दी गई संपत्ति को सीधे बही-खाते में ले जाया जाएगा और इस नकदी व्यक्ति से देहाती क्षेत्रों के लोग अपने घर बनाने के बारे में कल्पना कर सकते हैं।

योजना का बजट

इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों के विकास का पूरा खर्च रु। 1,30,075 करोड़ रु। यह योग 60:40 के आधार पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। उत्तर पूर्वी राज्यों और तीन हिमाचल राज्यों के कारण। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड, यह अनुपात 90:10 है। इस स्थिति के लिए, केंद्र शासित प्रदेशों के खाते में पूरी लागत केंद्र सरकार द्वारा वहन की जाएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत, पूरे खर्च में फोकल ऑफर 81,975 करोड़ रुपये का होगा, जिसमें से 60000 करोड़ रुपये बजटीय मदद से मिलेंगे और बाकी 21,975 करोड़ रुपये नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर से क्रेडिट लेने पर मिलेंगे और ग्रामीण विकास। इस योजना के तहत, संशोधन 2022 के बाद एक बजटीय पुरस्कार के साथ किया जाएगा, इसलिए निवासियों को किसी भी क्षमता में परेशान नहीं किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कितनी अवधि के लिए लोन मिलता है?

प्रधान मंत्री आवास योजना के अनुसार, बैंक द्वारा 30 वर्षों के सबसे चरम समय के लिए क्रेडिट दिया जाता है। इस घटना में कि एक प्राप्तकर्ता 30 वर्ष की उम्र से पहले 65 पूर्ववर्ती परिष्करण को चालू कर देता है, उस समय जैसा कि व्यवस्था द्वारा इंगित किया गया है, 65 वर्ष की होने से पहले उसे क्रेडिट का भुगतान करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर कि कोई भी प्राप्तकर्ता इससे पहले भी अग्रिम भुगतान करना चाहता है। अवधि, वह कर सकता है।

पीएम ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थी

मुख्य रूप से, निम्न कैटेगरी के अनुसार ही इस हाउसिंग स्कीम के सभी लाभों का आनंद ले सकते हैं-

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
  • महिलाएं (किसी भी जाति या धर्म की)
  • मध्यम आय वर्ग 1
  • मध्यम आय वर्ग 2
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति
  • कम आय वाले लोग

PM ग्रामीण आवास योजना मुख्य तथ्य

  • कुट्टा घर / बिस्तर वाले घर में रहने वाले 100 करोड़ परिवारों को वर्ष 2016-17 से वर्ष 2018-19 तक कवर किया जाएगा।
  • जैसा कि इस योजना से संकेत मिलता है कि स्वच्छ खाना पकाने के स्थान के साथ घर का आधार आकार 25 वर्गमीटर (from20sq.mt) तक विस्तारित किया गया है।
  • यूनिट की मदद को 70,000 रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है। असमान क्षेत्रों और ऊबड़-खाबड़ राज्यों में, परेशानी वाले प्रदेशों और IAP लोकल को 75,000 रुपये से बढ़ाकर 1.30 लाख रुपये कर दिया गया है।
  • इस योजना के अनुसार प्राप्तकर्ता को MGNREGS से 90/95 आदमी लंबे समय तक अनैतिक काम करने के लिए योग्य है।
  • योजना के तहत खर्च को केंद्र और राज्य सरकार के बीच सादे प्रदेशों में 60:40 और पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों के लिए 90:10 के अनुपात में विभाजित किया जाएगा।
  • एक उम्मीद प्राप्तकर्ता को संगठन को 70,000 रुपये तक का धन प्राप्त करने के लिए कार्यालय दिया जाएगा, जिसे SLBC, DLBC और DLBC के माध्यम से चेक किया जा रहा है।

PMAY अब तक की प्रगति

हाउसिंग डिमांड 112 लाख
हाउसेस संक्शनेड 103 लाख
हाउसेस ग्रांउडेड 60 लाख
कंप्लेटेड हाउसेस 32 लाख
नई तकनीक का उपयोग करके बनाए गए मकान 15 लाख

PM Housing Scheme Geo Tagging

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत, व्यक्तियों के तीन वर्गों को क्रेडिट दिया जाएगा, जो व्यक्तियों के वार्षिक वेतन द्वारा हल किया जाएगा। बस आर्थिक रूप से अधिक नाजुक क्षेत्रों, कम वेतन सभाओं और केंद्र वेतन समारोहों के व्यक्ति प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत अग्रिम प्राप्त कर सकते हैं। इस घटना में कि आपको पता नहीं है कि आप किस वर्ग में आते हैं, उस बिंदु पर आइए इन वर्गीकरणों में भुगतान करने वाले व्यक्तियों की संख्या के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

  • रिपोर्ट प्राप्त न होने के कारण अगस्त और अक्टूबर में प्रवेश मार्ग पर अपडेशन के दौरान कुछ निश्चित प्राप्तकर्ताओं के नाम निकाले गए हैं।
  • जिन प्राप्तकर्ता ने अपने कुल रिकॉर्ड को स्थानांतरित नहीं किया है, वे जल्द ही कुल अभिलेखागार को स्थानांतरित करना चाहते हैं।
  • विशेषज्ञों को योजना का लाभ देने के लिए रिपोर्ट की पुष्टि करनी चाहिए। प्राधिकरण द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार, सभी वार्ड सचिव और महानगरीय निकाय समय परमिट के अनुसार इस काम को जल्दी से जल्दी पूरा करेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना की इनकम कैटेगरी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तीन श्रेणियों के लोगों को ऋण दिया जायेगा, जो लोगों की वार्षिक आय के अनुसार निर्धारित की जाएगी। केवल आर्थिक कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग तथा मध्य आय वर्ग के लोग ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत  लोन प्राप्त कर सकते है।  यदि आप नहीं जानते है की आप किस श्रेणी में आते हैं, तो आइएइसके बारे में विस्तार से जानते है, कि इन वर्गों में कितनी आय वाले लोग आते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत, व्यक्तियों के तीन वर्गीकरणों को क्रेडिट दिया जाएगा, जो व्यक्तियों के वार्षिक वेतन द्वारा हल किया जाएगा। आर्थिक रूप से अधिक नाजुक क्षेत्रों, कम वेतन सभाओं और केंद्र वेतन सभाओं के व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट मिल सकता है। बंद मौके पर कि आपको पता नहीं है कि आप किस वर्गीकरण में आते हैं, उस बिंदु पर आइकॉफ़ के बारे में जानकारी के साथ हमें बताएं कि इन वर्गों में शीर्ष स्तर के वेतन वाले व्यक्ति हैं।

  • मौद्रिक कमजोर धारा: आर्थिक कमजोर धारा के तहत, उन व्यक्तियों में से हर एक व्यक्ति जिसका वार्षिक वेतन 3 लाख रुपये या उससे कम है, को प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत मौद्रिक रूप से अधिक नाजुक खंड के साथ एक जगह रखने वाले व्यक्तियों के ठहरने में डाल दिया जाता है।
  • कम वेतन एकत्र करना: कम वेतन गुच्छा के तहत सभी व्यक्तियों को वार्षिक वेतन रु। 3 लाख से रु। 6 लाख और ये व्यक्ति प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत अग्रिम प्राप्त कर सकते हैं।
  • केंद्र आय समूह: मध्य आय समूह के तहत, पीएम आवास योजना के तहत उन सभी में से प्रत्येक को क्रेडिट दिया जाता है, जिनका वार्षिक वेतन 6 लाख से 18 लाख तक है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत हुआ विकास

  • अब तक, प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से देश में 1.20 करोड़ व्यवसाय किए गए हैं। इस योजना के माध्यम से बाजार अनुरोध का विस्तार हुआ है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत, इस बिंदु तक कंक्रीट के 17.7 मिलियन मीट्रिक भारी भार को जला दिया गया है।
  • अब तक, इस योजना के तहत स्टील के 13 मिलियन मीट्रिक भारी भार को जला दिया गया है।
  • इस बिंदु तक, 5.8 वरिष्ठ निवासी, 3.5 लाख मजदूर, 1 लाख व्यवसायी, 1.5 लाख शिल्पकार, 0.63 लाख बिगड़े, 770 ट्रांससेक्सुअल और इसके बाद इस योजना के माध्यम से मुनाफा कमा चुके हैं।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ पहचाने गए क्षेत्रों का निर्माण किया गया है।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना 2021 

यह योजना हमारे राष्ट्र के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 जून 2015 को देश के महानगरीय क्षेत्रों के मौद्रिक रूप से अधिक कमजोर वर्गों के लिए, निचले वेतन समूह के असहाय समूहों और केंद्र वेतन व्यक्तियों के लिए भेजी गई थी जिनके पास नहीं है अपना घर है या एक कच्चा घर है। इस योजना के तहत, ऐसे व्यक्तियों को पक्के मकान देने का श्रेय दिया जाएगा। फोकल सरकार का मतलब है कि इस योजना के तहत प्रत्येक योग्य परिवार को लगातार 2022 तक घर देना।पीएम आवास योजना 2021, शहरी क्षेत्रों में झुग्गी-झोपड़ी, झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों और सरकार द्वारा ईडब्ल्यूएस, एलआईजी और एमआईजी आय समूह के लोगों को प्रदान की जा रही है।

पीएम आवास योजना (Urban) का उद्देश्य

इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य राष्ट्र के महानगरीय निराश्रित व्यक्तियों को पक्के घर का कार्यालय देना है, जिनके पास घर नहीं है या वे निराश्रित हैं। सार्वजनिक प्राधिकरण का इरादा 2022 तक वॉक 2022 तक असहाय खंडों के लिए 2 करोड़ पक्के मकान बनाने का है। सार्वजनिक प्राधिकरण चुनिंदा शहरी समुदायों में निर्माताओं की सहायता से पक्के मकान बनाने का प्रयास कर रहा है। इस योजना के तहत दिए गए घरों में एक बड़ी महिला हिस्सा या लड़कों के साथ मिलकर रखा जाएगा।

PMAY का लक्ष्य

प्रधानमंत्री आवास योजना के पीछे सार्वजनिक प्राधिकरण का मूल लक्ष्य आवारा लोगों की मदद करना है, देश के निवासी जिनके पास योजना के तहत अपना घर नहीं है, वे उनके पक्के घर बनाने में मदद करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए, 2022 तक भारत के सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा एक उद्देश्य निर्धारित किया गया है, जिसके अनुसार राष्ट्र के प्रत्येक परिवार को इस योजना के तहत एक पक्का घर दिया जाएगा जिसमें शौचालय, जल संघ और 24 घंटे होंगे शक्ति।

Features of Pradhan Mantri Awas Yojana

  • महानगरीय क्षेत्रों के जरूरतमंद व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत, केंद्र सरकार ने 2022 तक असहाय क्षेत्रों के लिए 2 करोड़ पक्के घर विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया है।
  • पीएम आवास योजना 2021 को लाभान्वित करने के लिए, प्राप्तकर्ता का वार्षिक वेतन महानगरीय क्षेत्र MIG I के लिए 6 लाख से 12 लाख रुपये होना चाहिए। और एमआईजी II के लिए 12 लाख से 18 लाख वार्षिक वेतन।
  • इस योजना के तहत वेब पर आवेदन करके, कोई भी व्यक्ति अपने पक्के मकान को बनाने का श्रेय प्राप्त कर सकता है। आर्थिक रूप से अधिक नाजुक क्षेत्र, कम वेतन और देश के केंद्र वेतन सभाओं को केंद्र सरकार द्वारा इस योजना में 3 खंडों के तहत फायदे के तहत निर्धारित किया गया है।

पीएम आवास योजना का अकाउंटिंग सिस्टम

  • ULB द्वारा डिमांड वैलिडेशन
  • आधार सीडिंग
  • जियो टैगिंग
  • DBT / PFMS
  • बैंक खाते के साथ डिजिटलीकरण
  • वेब डिमांड कैप्चर

प्रधानमंत्री आवास योजना के वित्तीय लाभ

Scheme Type Eligibility Household Income ( Rs.) Carpet Area-Max (sqm) Interest Subsidy (%) Subsidy calculated on a max loan of Max Subsidy (Rs.)
EWS and LIG Upto  Rs.6 lakh 60 sqm 6.50 % Rs. 6 lakh 2.67 Lacs
MIG 1 Rs. 6 lakh to Rs 12 lakh 160 sqm 4.00 % Rs. 9 lakh 2.35 Lacs
MIG 2 Rs. 12 lakh  to Rs.18 lakh 200 sqm 3.00 % Rs.12 lakh 2.30 Lacs

प्रधानमंत्री आवास योजना राज्य और शहरों की सूचि 

  • छत्तीसगढ़ – 1000 शहर / कस्बे
  • राजस्थान
  • हरियाणा, 38 शहरों और कस्बों में 53,290 घर
  • गुजरात, 45 शहरों और कस्बों में 15,584 घर
  • उड़ीसा, 26 शहरों और कस्बों में 5,133 घर
  • महाराष्ट्र, 13 शहरों और कस्बों में 12,123 घर
  • केरल, 52 शहरों में 9,461 घर
  • कर्नाटक, 95 शहरों में 32,656 घर
  • तमिलनाडु, 65 शहरों और कस्बों में 40,623 घर
  • जम्मू और कश्मीर – 19 शहर / कस्बे
  • झारखंड – 15 शहर / कस्बे
  • मध्य प्रदेश – 74 शहर / कस्बे
  • उत्तराखंड, 57 शहरों और कस्बों में 6,226 घर

PMAY के अंतर्गत प्रतिवर्ष हुआ विकास

2014 प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना की घोषणा की गई
2015 7.26 लाख घर बनवाए गए
2016 16.76 लाख घर बनवाए गए
2017 41.63 लाख घर बनवाए गए
2018 8.33 लाख घर बनवाए गए
2019 100 लाख से अधिक घर बनवाया गए

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत कर लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत, सार्वजनिक प्राधिकरण ने प्रभावशाली व्यय बहिष्करण दिया है:

  • खंड 80C– वार्षिक मूल्यांकन 1.5 लाख रुपये तक की छूट हर साल घर अग्रिम के मुख्य माप की किस्त पर दी जाएगी।
  • भाग 24 (बी) – 200,000 रुपये तक की वार्षिक ड्यूटी में रिफंड प्रत्येक वर्ष गृह अग्रिम पर ब्याज की किस्त पर दिया जाएगा।
  • क्षेत्र 80EE– अनपेक्षित रूप से, घर खरीदारों के पास लगातार 50000 रुपये तक शुल्क प्राप्त करने का विकल्प होगा।
  • सेगमेंट 80EEA– यदि आपकी संपत्ति उचित आवास की श्रेणी में आती है, तो आपको हर साल 1.5 लाख रुपये तक की ब्याज किस्तों पर वार्षिक शुल्क में छूट दी जाएगी।

पीएम ग्रामीण आवास योजना के कंपोनेंट्स

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के चार खंड हैं जो निम्नानुसार हैं:

  • क्रेडिट कनेक्टेड एंडोमेंट प्लॉट: क्रेडिट कनेक्टेड विनियोग के अनुसार, घर के वित्त पोषण की वित्त लागत पर केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजन दिया जा रहा है। फोकल सरकार द्वारा सभी वर्गों के लिए स्वतंत्र रूप से इस विनियोग की सिफारिश की गई है।
  • सीटू यहूदी बस्ती पुनर्विकास में: इस योजना से संकेत मिलता है, मकानों को फोकल सरकार द्वारा झुंड क्षेत्रों में रहने वाले निवासियों को दिया जाएगा, जो कि एक संपत्ति के रूप में भूमि के साथ, निजी संघों के साथ संबंध में फोकल सरकार द्वारा फिर से तैयार किया जाएगा।
  • संगठन में उचित लॉजिंग: इस योजना के माध्यम से, केंद्र सरकार द्वारा मौद्रिक रूप से कमजोर परिवारों को मकान खरीदने के लिए 1.5 लाख रुपये की मौद्रिक मदद दी जा रही है।
  • प्राप्तकर्ताओं द्वारा एकल घर का विकास और उन्नयन किया जाता है: इस योजना के माध्यम से, सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा घर के विकास या सुधार के लिए 1.5 लाख रुपये की मौद्रिक सहायता दी जा रही है।

पीएम ग्रामीण आवास योजना लिस्ट की पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, आपको निम्न के रूप में दिए गए योग्यता नियमों को पूरा करना चाहिए-

  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले ऐसे परिवार में 16 से 59 वर्ष की आयु तक कोई व्यक्ति बड़ा नहीं होना चाहिए।
  • देवियों के प्रमुख परिवारों को इसी तरह 16 और 59 वर्ष की आयु के बीच कोई बड़ा हिस्सा नहीं चाहिए, अन्यथा उन्हें योजना के तहत योग्य नहीं माना जाता है।
  • जिन परिवारों में 25 वर्ष से अधिक आयु का शिक्षा भाग है, उन्हें इस योजना के तहत योग्य नहीं माना जाएगा।
  • जिन परिवारों में एक हिस्सा एक अलग-थलग व्यक्ति या कोई बड़ा हिस्सा है जो वास्तव में सक्षम है, वैसे ही इस योजना के तहत योग्य नहीं देखा जाएगा।
  • दिन-प्रतिदिन भूमिहीन परिवार इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। जैसा कि इस योजना से संकेत मिलता है, परिवार इकाई का वार्षिक वेतन 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।

PM Gramin Awas Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • नौकरी करने वालों के लिए
    • पहचान का प्रमाण
    • आय का प्रमाण
    • संपत्ति दस्तावेज
  • व्यापार करने वालों के लिए
    • व्यापार के पते का प्रमाण
    • आय का प्रमाण

प्रधानमंत्री आवास योजना स्टेटसऑनलाइन चेक करे

इस घटना में कि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना महानगरीय और देश प्राप्तकर्ता सूची में नहीं दिखता है, उस बिंदु पर आप वेब पर आवास योजना की स्थिति देख सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना स्थिति की जाँच करने के लिए इस कनेक्ट पर क्लिक करें।

SECC Family Member Details

  • इन सबसे ऊपर आपको प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के अधिकार स्थल पर जाने की आवश्यकता है। इसके बाद आपके सामने साइट का लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • साइट के लैंडिंग पृष्ठ पर, आपको “एसईसीसी परिवार के सदस्य विवरण” के विकल्प पर टैप करने की आवश्यकता है “सेखोलर्स” खंड से। इसके बाद आपके सामने एक स्ट्रक्चर खुल जाएगा।
  • इस संरचना में, आपको राज्य चुनने के मद्देनजर पीएमएएआईडी की तरह पूछे गए डेटा की सूक्ष्मताओं को दर्ज करना होगा। सभी आवश्यक डेटा दर्ज करने के बाद, आपको “परिवार के सदस्य विवरण प्राप्त करें” पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद, SECC परिवार के सदस्य विवरण आपके सामने दिखाए जाएंगे।

FTO Tracking, भुगतान की स्थिति जांचे

  • इन सबसे ऊपर आपको प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के अधिकार स्थल पर जाने की आवश्यकता है। इसके बाद आपके सामने साइट का लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • साइट के लैंडिंग पृष्ठ पर, आपको “एवैसॉफ्ट” भाग से “एफटीओ ट्रैकिंग” की पसंद पर टैप करना होगा। इसके बाद, आपके सामने एक संरचना खुल जाएगी।
  • इस संरचना में, आपको पूछे जाने वाले डेटा की सूक्ष्मताएं देने की आवश्यकता होती है, जैसे- FTO Paasword या PFMS ID और कैप्चा कोड।
  • सभी आवश्यक डेटा दर्ज करने के मद्देनजर आपको सेंड बटन पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने किस्त का स्टेटस डेटा दिखाया जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना मोबाइल एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करे?

  • प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के बहुमुखी अनुप्रयोग को डाउनलोड करने के लिए, ऊपर आपको अपने Android पोर्टेबल के Google Play स्टोर पर जाने की आवश्यकता है। इसके बाद आपके सामने Google Play Store का लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • इस लैंडिंग पृष्ठ पर, आपको पीछा करने वाले बार में “बिहार वोटर लिस्ट ऐप” दर्ज करना होगा। इसके बाद, प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना पोर्टेबल आवेदन आपके सामने दिखाया जाएगा।
  • वर्तमान में आपको प्रधान मंत्री आवास योजना मोबाइल ऐप पर टैप करना होगा।
  • आप वर्तमान में पकड़ पर क्लिक करें परिचय।
  • वर्तमान में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना बहुमुखी आवेदन आपके पोर्टेबल में डाउनलोड किया जाएगा।
  • आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के बहुमुखी आवेदन को डाउनलोड करने के मद्देनजर प्रभावी रूप से लॉगिन कर सकते हैं।

ई पेमेंट करने की प्रक्रिया

  • सबसे महत्वपूर्ण है कि आपको प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के अधिकार स्थल पर जाने की आवश्यकता है। इसके बाद आपके सामने साइट का लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • साइट के लैंडिंग पृष्ठ पर “एवास्सॉफ्ट” के खंड से, आपको “ई किस्त” के विकल्प पर टैप करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक स्ट्रक्चर खुल जाएगा।
  • इस संरचना में, आपके द्वारा पूछे गए डेटा की सूक्ष्मताएँ, उदाहरण के लिए, – बहुमुखी संख्या दर्ज करें और लॉगिन करें।
  • इसके बाद, आप किस्त तकनीक चुनकर एक किस्त बना सकते हैं।

फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे महत्वपूर्ण है कि आपको प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के अधिकार स्थल पर जाने की आवश्यकता है। इसके बाद आपके सामने साइट का लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • साइट के लैंडिंग पृष्ठ पर, आपको “इनपुट” विकल्प पर टैप करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक स्ट्रक्चर खुल जाएगा।
  • इस संरचना में, आपको पूछे गए डेटा की सूक्ष्मताओं को दर्ज करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, नाम, पोर्टेबल नंबर, ईमेल आईडी और आलोचना।
  • सभी आवश्यक डेटा दर्ज करने के मद्देनजर आपको सबमिट बटन पर टैप करना होगा। इसलिए, आप इस योजना के तहत आलोचना दे सकते हैं।

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

  • इन सबसे ऊपर आपको प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के अधिकार स्थल पर जाने की आवश्यकता है। इसके बाद आपके सामने साइट का लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • साइट के लैंडिंग पृष्ठ पर, आपको “पब्लिक गिवेंस” की पसंद पर टैप करना होगा। इसके बाद आपके सामने निम्न पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको Gravance के विकल्प पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉज पब्लिक गिवेंस की पसंद पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक स्ट्रक्चर खुल जाएगा। इस संरचना में, आपको पूछताछ की गई डेटा की सूक्ष्मताओं को दर्ज करने की आवश्यकता है।

शिकायत स्थिति की जांच करे

  • इन सबसे ऊपर आपको प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के अधिकार स्थल पर जाने की आवश्यकता है। इसके बाद आपके सामने साइट का लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • साइट के लैंडिंग पृष्ठ पर, आपको “पब्लिक गिवेंस” की पसंद पर टैप करना होगा। इसके बाद आपके सामने निम्न पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको Gravance के विकल्प पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद आपको “View Status” के विकल्प पर टैप करना होगा। इसके बाद, आपके सामने एक संरचना खुल जाएगी।
  • इस संरचना में, आपको पूछे गए डेटा की सूक्ष्मताओं को दर्ज करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, सूची संख्या, ईमेल आईडी या पोर्टेबल नंबर और सुरक्षा कोड।
  • सभी आवश्यक डेटा दर्ज करने के मद्देनजर आपको सबमिट बटन पर टैप करना होगा। इसके बाद, आपके सामने ग्रीवेंस स्थिति का डेटा दिखाया जाएगा।

आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी अटकने की स्थितियां

ऐसे कई व्यक्ति हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। प्राप्तकर्ता इस बारे में विभाजन और वेब-आधारित मीडिया के माध्यम से गिड़गिड़ा रहे हैं। इस अवसर पर कि आपको इस योजना में प्रायोजन नहीं मिल रहा है, इस बिंदु पर आप एक बार साथ पढ़ने वाले कारणों को पढ़ें।

आधार कार्ड के अनुसार अन्य दस्तावेजों में नाम ना होना

संरचना को भरने के दौरान अब और फिर से व्यक्ति त्रुटियां करते हैं। संरचना को भरते समय, आपको यह याद रखना होगा कि आपने रिकॉर्ड में आधार कार्ड के अनुसार नाम की रचना की है। इस घटना में कि आपने आधार कार्ड के अनुसार नाम की रचना नहीं की है, इस स्थिति के लिए आपका प्रायोजन बंद हो जाएगा।

सह मालिक में महिला का नाम ना होना

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपवाद प्राप्त करने के लिए, यह जरूरी है कि सह-मालिक और बैंक महिलाएं हों। इस घटना में कि महिला का नाम सह-प्रोपराइटर में नहीं है, उस बिंदु पर विनियोग लाभ सुलभ नहीं होगा।

घर खरीदार

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना की छूट प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए यह अनिवार्य है कि आप पहली बार घर खरीद रहे हों। यदि आपने पहले से ही एक घर खरीदा है, तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

आय सीमा

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना का लाभ उठाने के लिए आय सीमा तय की गई है। यदि किसी व्यक्ति की आय और घरेलू श्रेणी में अंतर है, तो उसे क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Leave a Comment